सोमवार, 6 जनवरी 2014

जटाशंकर - उपाध्याय मणिप्रभसागरजी म.

जेल की सजा काटकर जब जटाशंकर बाहर आया तो उसके मित्र घटाशंकर ने उससे पूछाक्या हुआ थाजेल क्यों गयेऐसा क्या काम कियाजो तुम्हें जेल जाना पडाचोरी की थी क्याचोरी करते पकडे गये क्या!
ना नाजुकाम के कारण पकडा गया!

जुकाम के कारणबात कुछ समझ में नहीं आई। सर्दी जुकाम होना तो कोई अपराध् नहीं हैजिसके कारण जेल जाना पडे।
अरेमेरी बात तो सुनहुआ ऐसा कि मैं एक घर में चोरी कर रहा था। तिजोरी तोड चुका था। उसे साफ कर चुका था। मैं पोटला बांध् कर भागने की तैयारी में ही था कि जुकाम के कारण छींक  गई। उसे रोकने की बहुत कोशिष कीपर जुकाम इतना खतरनाक था कि रोक नहीं पाया। जोर से आई उस छींक के कारण घर वाले जाग गये। और मैं अपने कदम बाहर रखूंउससे पहले उन्होंने मुझे पकड लिया।
यदि मुझे जुकाम नहीं होतातो  तो छींक आती मैं पकडा जाता और  मुझे जेल जाना पडता!

हम भी ऐसा ही करते हैं। सजा का कारण चोरी हैपर वह जुकाम को जिम्मेदार ठहरा रहा था। ऐसे ही दु:पीडा और अपमान का कारण वे कर्म हैंजिन्हें मैंने ही हँसते हँसते राग द्वेष के कारण बांधे हैं। पर मैं यह नहीं समझ पाता और निमित्त को जिम्मेदार ठहराता हूँ।
jahaj mandir, maniprabh, mehulprabh, kushalvatika, JAHAJMANDIR, MEHUL PRABH, kushal vatika, mayankprabh, Pratikaman, Aaradhna, Yachna, Upvaas, Samayik, Navkar, Jap, Paryushan, MahaParv, jahajmandir, mehulprabh, maniprabh, mayankprabh, kushalvatika, gajmandir, kantisagar, harisagar, khartargacchha, jain dharma, jain, hindu, temple, jain temple, jain site, jain guru, jain sadhu, sadhu, sadhvi, guruji, tapasvi, aadinath, palitana, sammetshikhar, pawapuri, girnar, swetamber, shwetamber, JAHAJMANDIR, www.jahajmandir.com, www.jahajmandir.blogspot.in,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें